Saturday 10 December 2016

निशा मधुलिका डॉट कॉम पर आपका स्वागत है

यदि आप यूट्यूब पर भारतीय शाकाहारी व्यंजनों की रेसिपी के लिए सर्च करें तो बहुत संभावना है कि आप जल्दी ही जिनकी रसोई में होंगे वो निशा जी की रसोई होगी । अपने बहुत कोमल स्वर में वो आपका स्वागत करेंगी और मुस्कुराते चेहरे के साथ बड़े आराम से आपको रेसिपी की सारी बारिकियाँ समझाते हुए आपकी पसंद की रेसिपी सरलता से बनाकर तैयार भी कर देंगी ।
निशा मधुलिका ने यूट्यूब चैनल के माध्यम से कई मिथकों को तोड़ा है, मसलन यह कि यूट्यूब चैनलों पर अंग्रेजी के उपयोग के बिना भारी लोकप्रियता नहीं मिल सकती है, दूसरा यह कि शाकाहारी व्यंजनों की बहुत रेंज नहीं है । निशा जब हिन्दी में रेसिपी बता रही होती हैं तो आप महसूस करते हैं कि आपका कोई अपना आपको नये-नये व्यंजन बनाना सिखा रहा है । यह अपनी भाषा की खासियत होती है कि वह अपनी संस्कृति भी साथ लिए चलती है । निशा इसी ख़ासियत के साथ सीमित संसाधनों और रसोई में सामान्यतः उपलब्ध रहने वाली सामग्रियों से ही अपका मनचाहा व्यंजन बनाने के तरीके बतला देती हैं : चाहे वे तवे पर बनने वाले नान हों या कूकर में बनने वाला एगलेस केक, मूँगदाल का हलवा हो या पावभाजी !! भारतीय व्यंजनों के साथ-साथ विदेशी शाकाहारी व्यंजनों को बनाने के घरेलू तरीके भी वे बताती हैं । नूडल्स, मंचूरियन जैसे चाइनीज व्यंजनों के साथ ही तवे पर पिज्जा बनाना आप उनसे न सिर्फ सीख सकते हैं बल्कि बिना किसी खास इंतज़ाम के आप अपनी रसोई में इन्हें बना भी सकते हैं ।
किसी आम घरेलू महिला की तरह दिखने वाली निशा शुरू से ही कामकाजी रही हैं । कुछ निजी कारणों से जब उनका ऑफिस जाना बंद हो गया तो घर पर ही कुछ सार्थक काम करने की उनकी ललक ने उनका ध्यान विविध व्यंजन बनाने की विधियां सिखाने की ओर खींचा । उन्होंने शुरूआत एक रेसिपी ब्लॉग से की । 2008 में उनकी अपनी वेबसाइट बनी और अपने पाठकों के लगातार बढ़ते आग्रह पर 2011 से वे यूट्यूब पर अपने विडियो अपलोड करने लगीं । यूट्यूब के माध्यम से वे अब दुनिया भर में देखी और पसंद की जाती हैं । निशा बताती हैं कि उन्हें सबसे अधिक खुशी और संतोष तब मिलता है जब कोई उन्हें यह बताता है कि उनकी बनाई रेसिपी ने उन्हें बाज़ार के भोजन से आज़ादी दिलाई है या कि किसी परिवार को इन व्यंजनों के माध्यम से जोड़ कर रख पाने में मदद मिल रही है । अब यूट्यूब उनकी आमदनी का बढ़िया जरिया भी है । मधुलिका बताती हैं कि आर्थिक जरूरतों के लिए वे इस क्षेत्र में नहीं आयीं थीं, लेकिन सार्थक सक्रियता के साथ यदि आर्थिक फायदा भी मिल रहा है, तो यह बहुत बेहतर और उत्साहजनक है । 
निशा मधुलिका अब यूट्यब की रेसिपी स्टार हैं । उनपर बीबीसी और लोकसभा टीवी जैसे चैनलों ने स्टोरी भी की है । यह सफर इतना भी आसान नहीं रहा है । रचनात्मक सोच और समर्पण के साथ ही ईमानदारी ने उन्हें यह मुकाम दिया है । निशा मधुलिका वही दिखाती हैं जो वे बनाती हैं । उन्होंने अपनी रेसिपीज़ और खुद को ग्लैमर से दूर रखा है । निशा मधुलिका के बारे में जानकर यह विश्वास दृढ़ हो जाता है कि आज भी कौशल, सरलता और ईमानदारी के लिए संभावनाएँ खत्म नहीं हुई हैं ।





# Nisha Madhulika, Recipe, Youtube Star, Popular, Women Empowerment, Social Media, Veg Food

No comments:

Post a Comment