Thursday 15 December 2016

भाबी* जी घर पर नहीं हैं

सौम्या टंडन
एंड टीवी पर प्रसारित होने वाले वाहियात कान्सेप्ट वाले धारावाहिक ‘भाबी जी घर पर हैं’ में अनिता भाबी का किरदार निभाने वाली सौम्या टंडन ने असल जीवन में एक बहुत समझदारी, स्पष्टता, और साहस से भरा काम किया है । इसके लिए सौम्या की जितनी भी तारीफ की जाए कम है । पिछले दिनों एक खबर आपकी आँखों के आगे से ज़रूर गुजरी होगी कि भाबी जी घर पर हैं की भाबी सौम्या टंडन ने गुपचुप शादी रचाई । मैं दरअसल इसके बाद आयी खबर से खुश हूँ । वह खबर यह है कि इस ‘गुपचुप शादी’ की पुष्टि के लिए मीडिया का हुजूम सौम्या के घर तक जा पहुँचा । सौम्या ने मीडिया को इस मसले पर कोई जबाव देने के बजाय यह कहा कि वह अपने निजी जीवन को लेकर लोगों को या मीडिया को स्पष्टीकरण देने की इच्छुक नहीं हैं । सौम्या ने कहा कि यदि आज उसने इस मसले पर मुँह खोल दिया तो ऐसे सवाल कभी खत्म नहीं होंगे । ‘भाबी जी घर पर हैं’ के एक किरदार की ऐसी वैचारिक मजबूती की अपेक्षा कम लोगों को ही होगी ।
किसी के निजी जीवन में दिलचस्पी एक आम प्रवृत्ति है । लोकप्रिय या चर्चित हस्तियों के मामले में यह और भी अधिक होती है । मीडिया ने इसे बेचने-भुनाने का जिम्मा लिया हुआ है । अमूमन लोकप्रिय या चर्चित हस्तियाँ भी चालाकी के साथ अपने निजी विषयों को सार्वजनिक कर इस बाज़ार का फायदा उठाती हैं । लेकिन अपनी लोकप्रियता और प्रसिद्धि के बावजूद ऐसे बहुत सारे शख्स हैं जो अपनी निजता सुरक्षित रखना चाहते हैं । गॉसिपिंग को वो चर्चा में बने रहने के लिए हथकंडा नहीं मानते और मीडिया या लोगों की उनमें अत्यधिक दिलचस्पी उनके लिए बहुत कष्टप्रद होती है ।
सौम्या ने सस्ते प्रचार के ऊपर मजबूती से अपनी निजता को महत्व देकर अच्छा काम किया है । कई लोगों के लिए यह प्रेरणा देने वाला रहा होगा । यह तय है कि ‘भाबी जी’ का घर पर होते हुए भी मीडिया के लिए घर पर नहीं होना, बेशर्म मीडिया घरानों के लिए लेकिन कोई महत्व का या पुनर्विचार का विषय नहीं होगा इसके बावजूद यह निजता के अधिकार के संदर्भ में एक मुखर और उम्दा उदाहरण माना जाएगा । शाबाश सौम्या !!   


[*धारावाहिक के निर्माताओं ने ‘भाभी’ नहीं बल्कि ‘भाबी’ लिखा है ।]


सम्बंधित खबरें :


#Bhabi Ji Ghar par hain, & TV, TV Serials, Actress Saumya Tandon, Right of Privacy, News Media

No comments:

Post a Comment