Thursday 13 April 2017

यहीं चली थी गोलियाँ

जलियांवाला बाग प्रवेश द्वार 
बैसाखी का दिन पंजाब के लोगों के लिए बड़ा महत्वपूर्ण दिन होता है । 13 अप्रैल 1919 को भी वैसाखी का दिन था। वर्षों से अमृतसर में इस दिन एक बड़ा मेला लगा करता था । इस मेले में शरीक होने पंजाब के दूरदराज के इलाकों तक से लोग आते थे ।
उस दिन हरमन्दिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) से थोड़ी ही दूरी पर (जलियाँवाला बाग में) एक शांतिपूर्ण सरकार विरोधी सभा आयोजित थी । नेताओं के भाषण होने थे । मेला देखने और शहर घूमने आए कई बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएँ तो इसलिए भी उस सभा में शामिल हो गये थे कि जाते-जाते वे इन नेताओं को देख लें, और उनका भाषण सुन लें ।
अचानक से उस सभा पर बिना चेतावनी दिये गोलियाँ चलवाई जाने लगी । निहत्थे लोगों पर कायर जनरल डायर के आदेश से तकरीबन 1650 राउंड गोलियाँ चलाई गयीं। सैकड़ों निर्दोष औरतें, बच्चे, बुजुर्ग और युवा मारे गये ।

शहीदी कुआं
जलियाँवाला बाग औपनिवेशिक भारत की जघन्यतम घटनाओं में से एक का उस दिन साक्षी बना था । देशभर में इस घटना को लेकर भारी आक्रोश फैल गया था और तीव्रतम प्रतिक्रियाएं हुई थीं । ऐसा माना जाता है कि भारतीय स्वाधीनता आन्दोलन पर इस घटना का निर्णायक प्रभाव पड़ा । ये एक ऐसी घटना थी जिसकी दुनिया भर में निंदा हुई ।
दीवार पर बने गोलियों के निशान

#JaliyanwalaBagh #13April1919 #GeneralDyer #GoliyonkeNishaan #ShahidiKuan

No comments:

Post a Comment